Site icon Webnewswire

हार्ट फेल्योर के लिए एलवीएडी उपचार

कार्डियक साइंस के क्षेत्र में लगातार उन्नति अंतःकरण की हृदय की समस्या के रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो रही है। अच्छी खबर यह है कि एलवीएडी (लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस) धीरे धीरे उन सभी के लिए वरदान साबित हो रहा है, जो हृदय प्रत्यारोपण के लिए प्रतीक्षा सूची में बांट जोह रहे हैं। यहां यदि हम यह कहें कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी में उन्नति के साथ, यांत्रिक हृदय सर्जनों और हृदय की विफलता वाले रोगियों के लिए एक बड़ी संपत्ति है यह डिवाइस, तो शायद गलत नहीं होगा। सच तो यही है कि इस डिवाइस के इस्तेमाल से जनता के बीच जागरूकता पैदा करने से हम कई लोगों की जान बचा सकते हैं। आमतौर पर दिल की बीमारियां कम उम्र में ही दिख जाती हैं, जिससे दिल का काम बिगड़ जाता है और अंत में दिल काम करना बंद कर देता है। कई रोगियों को, जिन्हें कई बार दिल के दौरे पड़ते हैं, अचानक हॉर्ट फेल होने के कारण, उनकी मौत हो जाती है। लेकिन ज्ञात हो कि कार्डियोमायोपैथी के रोगियों के लिए यह समस्या, अब समस्या नहीं रही, क्योंकि इस जोन के रोगियों के जीवन को बचाने के लिए एकमात्र उपचार है हृदय प्रत्यारोपण। हालांकि कई मरीज डोनर हार्ट की अनुपलब्धता के कारण प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा सूची में आज भी खड़े हैं।
डॉ केवल कृष्ण, निदेशक, हार्ट ट्रांसप्लांट ऐंड वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइसेस प्रिंसिपल कंसल्टेंट, सीटीवीएस मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के अनुसार , ‘दरअसल, लेफ्ट वेंट्रिकुलर असिस्ट डिवाइस (एलवीएडी) एक तरह का मैकेनिकल पंप है, जो कि अंत-करण हृदय की विफलता के कारण हृदय प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे रोगियों में प्रत्यारोपित किया जाता है। साफ शब्दों में कहें तो यह डिवाइस एक बैटरी संचालित मैकेनिकल पंप है, जो हृदय के मुख्य पंपिंग चेम्बर (बाएं वेंट्रिकल) को पूरे शरीर में रक्त पंप करने में मदद करता है। हम सब जानते हैं कि तनाव, खराब जीवनशैली, जंक फूड, शराब और धूम्रपान के सेवन के कारण पूरे देश में हृदय संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। दिल की विफलता वाले रोगियों की पीड़ा के बारे में बताना जरा मुश्किल काम है, लेकिन उनके लक्षणों के बारे में हमें पता होना चाहिए, जैसे कि हल्की सांस लेने पर सांस फूलना, दोनों पैरों में सूजन, तालू का फूलना, रात में पसीना, नींद में खलल, भूख न लगना आदि आपके हॉर्ट को कमजोर बना देता है।’ ये बातें डॉ केवल कृष्ण,, साकेत ने कही!
उन्होंने अपनी बात को आगे समझाते हुए कहा, ‘ऐसे मामलों में एकमात्र विकल्प उपचार है हार्ट ट्रांसप्लांट से गुजरना, हालांकि ऐसे रोगियों में 70 प्रतिशत हार्ट डोनर के इंतजार में मर जाते हैं। लेकिन एलवीएडी ऐसे रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है, क्योंकि इस डिवाइस से कई लोगों की जान बच गई है। एलवीएडी को एंड-स्टेज हार्ट फेल्योर के रोगियों के जीवन स्तर और गुणवत्ता में सुधार के लिए बनाया गया है। एक अच्छी बात यह है कि आज के एलवीएडी पहले के मॉडल की तुलना में हल्के और छोटे हैं, इसलिए आप आसानी से कहीं भी घूमफिर सकते हैं।’
डॉक्टर ने हमें मिथक के बारे में भी जानकारी दी, जो कि दिल की बीमारियों और दिल की विफलता को प्रभावित करते हैं, वे केवल जरायु की आबादी को प्रभावित करते हैं और मेट्रो शहरों तक सीमित जरूर हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ रही है। पिछले दिनों डॉक्टरों ने विभिन्न हृदय संबंधी स्थितियों जैसे जन्मजात दोषों, वाल्व की समस्याओं और हृदय की धमनियों की रुकावट, जीवन शैली संबंधी विकारों और टीयर 1 और टीयर 2 शहरों में वायरल संक्रमण से पीड़ित रोगियों की संख्या में वृद्धि दर्ज की है। यह पीड़ा युवा, मध्यम आयु वर्ग और बुजुर्गों में दिल के कामकाज को समान रूप से प्रभावित करती है।
मतलब यह है कि एक कृत्रिम हृदय से अलग है एक एलवीएडी। दरअसल, पूरी तरह से विफल हृदय ही एक कृत्रिम हृदय की जगह लेता है, जबकि एक एलवीएडी हृदय के साथ जुड़ कर काम करता है ताकि उसे कम काम करके अधिक रक्त पंप करने में मदद मिल सके। बता दें कि यह एलवीएडी बाएं वेंट्रिकल से लगातार रक्त लेता रहता है और इसे महाधमनी में ले जाता है, जो तब पूरे शरीर में ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाने में मदद करता है। एक बार जब आपको एलवीएडी प्रत्यारोपित किया जाता है, तो इसके बाद आप अपने आप हर समय एलवीएडी बाहरी नियंत्रक और पावर स्रोत से जुड़ जाते हैं।
डॉ. कृष्ण ने आगे यह भी कहा, “हम आपको यह स्पष्ट कर दें कि जब भी आप सो रहे होते हैं, तो आपका डिवाइस बैटरी पावर पर होगा, जब आप सक्रिय और इलेक्ट्रिकल पावर से जुड़े हुए होते हैं। आपको आपातकालीन बैकअप के रूप में हर समय एक अतिरिक्त नियंत्रक और पूरी तरह से चार्ज बैटरी ( और यदि लागू हो तो पावर केबल्स) की आवश्यकता होगी। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकलें, आपको इस बैकअप उपकरण को अपने साथ ले जाना सुनिश्चित करना होगा।“

Exit mobile version